ईडी ने अहमद पटेल से घर पर की 8 घंटे तक पूछताछ, पटेल ने कहा- ध्यान भटकाने की कोशिश

0 188

दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सीनियर कांग्रेस नेता अहमद पटेल से उनके घर पर संदेसरा बंधुओं से संबंधित कथित धनशोधन मामले में शनिवार को करीब 8 घंटे तक पूछताछ की। यह मामला गुजरात स्थित स्टर्लिंग बायोटेक द्वारा 14,500 करोड़ रुपए की कथित बैंक धोखाधड़ी एवं धनशोधन को लेकर संदेसरा बंधुओं- चेतन और नितिन और कई अन्य के खिलाफ जांच से जुड़ा है।

अधिकारियों ने बताया कि कई बैकों के कई हजार रुपये ठगने के बाद संदेसरा ब्रदर्स साल 2017 में देश को छोड़कर फरार हो गए थे। संदेसरा के खिलाफ सीबीआई और आयकर विभाग समेत कई एजेंसियां जांच कर रही हैं। ईडी की टीम पटेल के घर 23, मदर क्रिसेंट बांग्ले पर करीब दोपहर 12 बजे पहुंची और इस केस में करीब आठ घंटे तक पूछताछ की।

जब ईडी की टीम उनके घर से गई उसके बाद बाहर इंतजार कर रहे संवाददाताओं से अहमद पटेल ने कहा कि सरकार की लद्दाख सीमा पर चीन की कार्रवाई और कोविड-19 से हमलावर विपक्ष की तरफ से ध्यान भटकाने की कोशिश थी।

उन्होंने कहा, “ऐसे समय में जब भारत-चीन सीमा पर ऐसी तनाव की स्थिति है, जीन हमारी जमीन हड़प रही है और सरकार के कोविड-19 के कुप्रबंधन का खामियाजा जनता भुगत रही है, विपक्षियों पर निशाना साधकर ध्यान भटकाने की कोशिश की जा रही है। मुझे उन (ईडी) अधिकारियों के लिए दुख होता है जिनका सरकार इस्तेमाल कर रही है। मुझे संविधान में विश्वास है और जो भी वह जानना चाहते थे उनका हमने जवाब दिया।

टीम के सदस्यों को कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए मास्क एवं दस्ताने पहने और फाइलें पकड़े देखा गया। उन्होंने बताया कि पटेल का बयान धनशोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया जा रहा है और संदेसरा बंधुओं के साथ उनके कथित संबंधों के बारे में भी पूछताछ की गई। ईडी ने पटेल (70) को इस मामले में पूछताछ के लिए दो बार तलब किया था, लेकिन गुजरात से राज्यसभा के सदस्य पटेल ने वरिष्ठ नागरिकों को घर में ही रहने की सलाह देने वाले कोविड-19 वैश्विक महामारी के दिशा-निर्देशों का हवाला दिया था।

एजेंसी ने अहमद पटेल को भरोसा दिलाया कि अपने कार्यालय में पूछताछ के दौरान वह हर सावधानी बरतेगी, लेकिन पटेल की कानूनी टीम ने मीडिया में आ रही उन खबरों को रेखांकित किया, जिनमें कहा जा रहा है कि ईडी मुख्यालय में भी संक्रमण के मामले सामने आए है। एजेंसी ने इसके बाद पटेल को बताया कि वह उनके आवास आने के लिए तैयार है, क्योंकि जांच आगे बढ़ाना बहुत जरूरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.