लखनऊ, अलीगढ़ और नोएडा समेत यूपी के 17 जिलों में आज हो सकती है तेज बारिश

0

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में मॉनसून कई दिन पहले ही दस्तक दे चुका है और इन इलाकों में जमकर बारिश भी हो रही है। एक दो दिन में पूरे प्रदेश में मॉनसून के सक्रिय हो जाने का अनुमान है। इसी बीच लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र ने बताया है कि बदायूं, अलीगढ़, नोएडा और लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्वीट के मुताबिक, गरज के साथ अगले तीन घंटे में राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। आंचलिक मौसम केंद्र के मुताबिक, गरज और चमक के साथ बदायूं, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, गौतम बुद्ध नगर (नोएडा और ग्रेटर नोएडा), मथुरा, हाथरस, रायबरेली, लखनऊ और बाराबंकी में बारिश हो सकती है।

वहीं प्रदेश के पूर्वी अंचलों में मॉनसून सामान्य है। अगले दो दिनों में पूरे प्रदेश में मॉनसून सक्रिय होने के आसार बन गए हैं। सोमवार की शाम से मंगलवार की सुबह के बीच प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कहीं सामान्य बारिश हुई तो कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। पश्चिमी यूपी के भी कुछ हिस्सों में बारिश होने की सूचना है।

तीन दिन भारी बारिश के चेतावनी

मौसम निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में मॉनसून से पहले की बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है। बुधवार को लखनऊ और आसपास के इलाकों में मानसून पहुंचने की अधिकारिक घोषणा की जाएगी। मौसम विभाग ने बुधवार 24 जून को पूरे प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी और कहीं-कहीं बहुत भारी होने की चेतावनी भी जारी की है। बारिश का सिलसिला गुरुवार 24 व शुक्रवार 25 जून को भी जारी रहेगा।

किन इलाकों में हुई कितनी बारिश?

सोमवार की शाम से मंगलवार की सुबह के दरम्यान प्रदेश में सबसे अधिक 12 सेंटीमीटर बारिश बरेली जिले के बहेड़ी इलाके में दर्ज की गई। इसक अलावा बरेली के ही नवाबगंज इलाके में 7 से.मी., पीलीभीत के पूरनपुर, बस्ती के हरैय्या, अम्बेडकरनगर के अकबरपुर, बीकापुर में 6-6, मिर्जापुर, गोण्डा और बांदा में 4-4 सेमी बारिश रिकार्ड की गई। लखनऊ और आसपास के इलाकों में सोमवार की रात से ही बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो कि मंगलवार की सुबह तक चलता रहा। सुबह कुछ अंतराल हुआ और फिर दोपहर में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.