महंगाई ने तोड़ा रिकार्ड, डेढ़ साल के उच्च स्तर पर पहुंची

0 25

नई दिल्ली : महंगाई रिकॉर्ड तोड़ रही है और खाने-पीने के सामान से लेकर कपड़े और जूते तक महंगे हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक महंगाई 17 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। जारी किए गए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स आधारित रिटेल महंगाई दर मार्च में बढकऱ 6.95 हो गई। खाने-पीने के सामान की महंगाई 5.85 प्रतिशत से बढकऱ 7.68 प्रतिशत हो गई।

इससे पहले फरवरी में खुदरा महंगाई 6.07 फीसदी की दर से बढ़ी थी।इससे पहले फरवरी में खुदरा महंगाई दर 6.07 प्रतिशत पर और पिछले साल मार्च में खुदरा महंगाई दर 5.52 प्रतिशत पर थी। वहीं फरवरी में ग्रामीण इलाकों में महंगाई दर 6.38 प्रतिशत और शहरी इलाकों में महंगाई दर 5.75 प्रतिशत पर थी

वहीं एक साल पहले मार्च के महीने में ग्रामीण इलाकों में महंगाई दर 4.61 प्रतिशत और शहरी इलाकों में महंगाई दर 6.52 प्रतिशत पर थी, यानि पिछले साल के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में कीमतें तेजी के साथ बढ़ी हैं। दूसरी तरफ मार्च के महीने में खाद्य महंगाई दर 7.68 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई. ग्रामीण इलाकों में खाद्य महंगाई दर 8.04 प्रतिशत पर है. वहीं शहरी इलाकों में खाद्य महंगाई दर 7.04 प्रतिशत पर है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.