3 साल के लिए संविदा कांट्रैक्ट पर सेना भर्ती करेगी मोदी सरकार

0 152

दिल्ली : सेना में तीन साल के लिए भर्ती होंगे युवा, फायदा, रिटायरमेंट लाभ पेंशन के खर्चे बच जाएंगे, यही सोंचकर सरकार ने बनाया ऐसा प्लान, बेहतर प्रदर्शन पर नौकरी ‘स्थायी’ हो जाएगी, नहीं तो बाहर का रास्ता दिखा दिया जायेगा सरकार अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना लागू करने जा रही है। इसके तहत तीनों सेनाओं में युवाओं को तीन साल के लिए सैनिक के रूप में भर्ती किया जाएगा। इन्हें अग्निवीर कहा जाएगा। इससे सशस्त्र बलाें की औसत उम्र में कमी आएगी। साथ ही रिटायरमेंट और पेंशन के रूप में सरकार पर बोझ नहीं पड़ेगा।

सेना में अल्पकालिक सेवा की जरूरत इसलिए महसूस की जा रही है कि वर्तमान में तीनों सेनाओं में 1,25,364 पद खाली पड़े हैं। इस योजना को 2020 में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे द्वारा लाया गया था। रक्षा मंत्रालय में हाल ही में इस पर ब्रीफिंग हुई है।

इस व्यवस्था के तहत 3 या 5 साल की सेवा पूरी करने के बाद युवाओं को अन्य सेवाओं में भर्ती के लिए सेना मदद करेगी. उन्हें रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे. ऐसे युवाओं को कॉरपोरेट जगत में अच्छी मांग हो, इसके लिए सेना योजना बना रही है।

समझा जा रहा है कि सेना प्रशिक्षण के दौरान उन्हें ऐसी सीख देगी जिससे कॉरपोरेट जगत में उनकी मांग बरकरार रहे. उन सैनिकों को टूर ऑफ ड्यूटी के तहत लिया जाएगी. इस योजना को अमल में लाने से सेना को आर्थिक मोर्चे पर भारी बचत होगी.कुछ छात्रों को 20 साल तक सेना में रखा जाता है. ऐसे छात्रों को सेना से मिलने वाली हर सुविधा मिलेगा .

Leave A Reply

Your email address will not be published.